UPDATE

6/recent/ticker-posts

h

h

Questions of Scout and Guide - Part two

  


Que  45 : स्काउट का उपयोग क्या है? 

 Ans : स्काउटिंग मूल रूप से किशोरों के लिए विकसित की गई थी - 11 और 17 वर्ष की आयु के बीच के युवा। अधिकांश सदस्य संगठनों में, यह आयु वर्ग स्काउट या गाइड अनुभाग की रचना करता है। छोटे बच्चों (आमतौर पर 6 से 10 वर्ष की आयु) और युवा वयस्कों (मूल रूप से 18 और उससे अधिक, और बाद में 25 तक) की जरूरतों को पूरा करने के लिए कार्यक्रम विकसित किए गए थे।

Que 46 : स्काउट क्या करता है?

 Ans : स्काउटिंग युवाओं को दूसरों की जरूरतों को पहचानने और उसके अनुसार कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करती है। स्काउटिंग पड़ोस, स्वयंसेवी संगठनों और विश्वास-आधारित संगठनों के माध्यम से युवाओं को दूसरों की जरूरतों की सराहना करने और प्रतिक्रिया देने में मदद करने के लिए काम करता है।

Que 47 : स्काउट के संस्थापक कौन है?

 Ans : रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल

रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल का जन्म 1857 में इंग्लैंड में हुआ था, और केवल 3 वर्ष के थे जब उनके पिता - इंग्लैंड के चर्च के पुजारी - की मृत्यु हो गई। उनका पालन-पोषण उनकी मां ने किया, और हर मौके पर बाहर खेलते रहे और एक प्रतिष्ठित स्कूल में छात्रवृत्ति जीती।

Que 48 : स्काउट्स की शुरुआत कैसे हुई?

Ans : बॉय स्काउट आंदोलन की स्थापना ग्रेट ब्रिटेन में 1908 में एक घुड़सवार सेना अधिकारी, लेफ्टिनेंट जनरल रॉबर्ट एस.एस. (बाद में लॉर्ड) बैडेन-पॉवेल द्वारा की गई थी, जिन्होंने स्काउटिंग फॉर बॉयज़ (1908) नामक एक पुस्तक लिखी थी, लेकिन जिन्हें डिफेंडर के रूप में जाना जाता था। दक्षिण अफ़्रीकी (या बोअर) युद्ध में माफ़ेकिंग शहर।

Que 49 : पहला स्काउट कौन था?

Ans : स्काउटिंग 1907 में शुरू हुई और रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल द्वारा स्थापित की गई, जो ब्रिटिश सेना में एक लेफ्टिनेंट-जनरल थे, जो 1876 से 1902 तक भारत और अफ्रीका में सेवा कर रहे थे। 1899 में, दक्षिण अफ्रीका में दूसरे बोअर युद्ध के दौरान, बैडेन-पॉवेल ने सात महीने तक चली घेराबंदी में माफ़ेकिंग शहर का सफलतापूर्वक बचाव किया।

Que 50: 7 स्काउट कानून क्या हैं?

Ans : एक स्काउट भरोसेमंद, वफादार, मददगार, मिलनसार, विनम्र, दयालु, आज्ञाकारी, हंसमुख, मितव्ययी, बहादुर, स्वच्छ और श्रद्धेय होता है।

Que 51 : 5 स्काउट मूल्य क्या हैं?

स्काउटिंग के मूल्य

सत्यनिष्ठा - हम सत्यनिष्ठा के साथ कार्य करते हैं; हम ईमानदार, भरोसेमंद और वफादार हैं।

सम्मान - हमारे मन में दूसरों के लिए स्वाभिमान और सम्मान है।

देखभाल - हम दूसरों का समर्थन करते हैं और उस दुनिया की देखभाल करते हैं जिसमें हम रहते हैं।

विश्वास - हम अपने विश्वासों, विश्वासों और दृष्टिकोणों का पता लगाते हैं।

Que 52 : बुनियादी स्काउट वर्दी क्या है?

Ans : (i) शर्ट : एक स्टील ग्रे शर्ट जिसमें दो पैच पॉकेट हों, जिसमें आधी या लुढ़की हुई आस्तीन के साथ कंधे की पट्टियाँ हों, ठंड के मौसम में आस्तीन को नीचे किया जा सकता है। (ii) शॉर्ट्स या ट्राउजर : नेवी ब्लू शॉर्ट्स या ट्राउजर पहना जाना चाहिए।

Que 53 : स्कूल में स्काउट क्या है?

Ans : स्काउटिंग एंड गाइडिंग - जो एक अंतरराष्ट्रीय आंदोलन है - का इरादा युवा लड़कों और लड़कियों में दूसरों के लिए वफादारी, देशभक्ति और विचारशीलता की भावना पैदा करना है। भारत में, स्काउटिंग और गाइडिंग स्कूली छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

Que 54 : स्काउट का मुख्य आदर्श वाक्य क्या है?

Ans : 

"तैयार रहें"

स्काउट आंदोलन का स्काउट आदर्श वाक्य अंग्रेजी में "बी रेडी" है, जिसमें समूह की अधिकांश अंतरराष्ट्रीय शाखाएं उस वाक्यांश के करीबी अनुवाद का उपयोग करती हैं। 1907 से दुनिया भर में लाखों स्काउट्स द्वारा इन आदर्श वाक्यों का उपयोग किया गया है।

Que 55 : दुनिया में कितने स्काउट हैं?

Ans : 216 देशों और क्षेत्रों में 31 मिलियन से अधिक स्काउट, युवा और वयस्क, लड़के और लड़कियां हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय स्काउट संगठनों के साथ 155 देश हैं। आप WOSM वेबसाइट पर राष्ट्रीय स्काउट संगठनों की सूची पा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments