UPDATE

6/recent/ticker-posts

h

h

गणित क्यों जरूरी है -



 5 कारण क्यों गणित हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है.............................Information edited by A.R.Harkare 

जिस क्षण हम इस दुनिया में कदम रखते हैं, गणित जीवन का एक अभिन्न अंग बन जाता है। उदाहरण के लिए जब कोई बच्चा पैदा होता है तो हम तुरंत उस अक्षर को खोजने के लिए आकाशीय गणना शुरू करते हैं जिससे बच्चे का नाम शुरू होगा। गणित दिन-प्रतिदिन के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है; किसी न किसी बिंदु पर हम सभी को अपनी प्रत्येक गतिविधि में गणित और उसके सूत्रों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। तो हम कह सकते हैं कि गणित हमारे साथ तब तक चलता है जब तक हम इस दुनिया में हैं। अनजाने में गणित जीवन का हिस्सा है जिसे हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और हम सभी को एक सहज जीवन चलाने के लिए इसके साथ साझेदारी करने की जरूरत है।

इसके अलावा, गणित हमारे आस-पास की चीजों को देखने के लिए मानव व्यवहार और कार्यप्रणाली को तैयार करने में भी मदद करता है। आइए हम 5 कारणों का विश्लेषण करें कि गणित हमारे जीवन में क्यों महत्वपूर्ण है।

गणित क्यों जरूरी है -

1. वास्तविक दुनिया में चीजों की कल्पना करें: गणित सीखने से पूरे परिदृश्य की कल्पना करने में मदद मिलती है और बच्चे की सोचने की क्षमता बढ़ती है। उदाहरण के लिए यदि मैं 460 फीट के टॉवर की कल्पना करने के लिए कहूं, तो 460 फीट की संख्या से अब आप एक ऊंचे टॉवर की कल्पना कर रहे हैं जो आकाश तक पहुंचता है। और 900 किलो के केक से हमारे मस्तिष्क में बहुपरत के विशाल केक के साथ एक चित्र बनता है। ऑब्जेक्ट के साथ संख्याओं का मानचित्रण मस्तिष्क की तारों को ऊपर उठाता है।

2. समस्याओं को हल करने के लिए उचित दृष्टिकोण: जब भी कोई समस्या आती है या तो हम लड़ते हैं या भागते हैं, सरल शब्दों में हम या तो समस्या का सामना कर सकते हैं या उससे भाग सकते हैं। गणित सीखने से हमें ज्यादातर समय समस्या का सामना करने में मदद मिलती है और साथ ही आपको महत्वपूर्ण स्थिति को चरणबद्ध तरीके से हल करने का आत्मविश्वास मिलता है। यदि आप गणित में अच्छे हैं तो समस्या समाधान तकनीक जीवन में एक तार्किक दृष्टिकोण रखती है।

3. मस्तिष्क की गतिविधि को तेज करता है: गणित आपके मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है और गणित के प्रश्नों को निष्पादित करने के लिए आप अपने मस्तिष्क को सक्रिय होने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं और यदि आपका मस्तिष्क तेजी से गणना कर रहा है तो आप अपने अन्य कार्यों को भी जल्दी से कर सकते हैं क्योंकि आपका मस्तिष्क अब तेजी से काम करने के लिए प्रशिक्षित है। चाहे वह स्थिति का विश्लेषण हो या प्रतिवर्त क्रिया।

4. तकनीकी परिवर्तन के अनुकूल होना: अनुकूलन एक प्रमुख कार्य है जिसे एक व्यक्ति गणित में अच्छा होने के द्वारा प्राप्त कर सकता है। सीखने की क्षमता इस शैली में एक दृष्टिकोण का निर्माण करती है कि व्यक्ति आसानी से नए तकनीकी परिवर्तन के लिए तैयार हो।

5. धैर्य और सोचने का तरीका सिखाता है :  गणित करने से व्यक्ति को जीवन में धैर्य हासिल करने में भी मदद मिलती है। जब आप एक गणित की समस्या को हल कर रहे होते हैं और इसे कई चरणों में करते हैं, तो आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ एक समाधान की दिशा में धैर्यपूर्वक काम कर रहे होते हैं और इससे आप जिस तरह से संकट की स्थिति को देखते हैं और उस पर धैर्य के साथ कदम से कदम मिलाकर काम करते हैं। जीवन में सोच के दृष्टिकोण को बेहतर बनाता है।

हम सभी अब समझ गए हैं कि गणित हमारे जीवन का हिस्सा है और इसे सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अपनाने से हमारे जीवन में एक नयापन आता है। माता-पिता और शिक्षकों के लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि वे उन छात्रों में समान विश्वास रखें जो इस विषय में शुरुआती शिक्षार्थी हैं। यह दिखाने के बजाय कि गणित की दुनिया कितनी जटिल है, हमें छात्रों को यह दिखाने की ज़रूरत है कि गणित हमारे मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार करता है और अब से हमारी सीखने की क्षमता और संज्ञानात्मक कौशल का विस्तार करता है।

गणित पढ़ाना भी एक कुशल कार्य है यदि इस तरीके से किया जाए जिससे छात्रों को विषय से प्यार हो जाए तो एक बच्चा उत्कृष्ट तार्किक तर्क और समस्या समाधान तकनीकों का निर्माण कर सकता है। क्यूमैथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो बच्चों को गणित इस तरह से पढ़ाता है कि छात्र इसे उत्साह और अनुशासन के साथ सीखते हैं। यह मंच यह भी मानता है कि गणित को सभी आयु वर्ग के छात्रों द्वारा एक ऐसे तरीके से सीखा जा सकता है जो उन्हें मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने वाले तरीके से समस्याओं को समझने में मदद कर सकता है।

++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++

maths,maths for kids,learn maths,basic maths,rrc group d maths,maths by sahil sir,ssc maths,maths game,maths si ci,maths games,maths group d,ssc cgl maths,group d maths,maths skills,maths for ssc,maths tricks,ssc mts maths,maths shorts,maths class 1,the maths prof,maths super 30,ibps rrb maths,maths concept,gagan sir maths,sbi clerk maths,deadmau5 maths,colorful maths,maths problems,colourful maths,maths challenge

Post a Comment

0 Comments