UPDATE

6/recent/ticker-posts

h

h

स्काउटिंग क्यों ----स्काऊट -गाईड और समाज ----Part 3

CLICK HERE TO WATCH 

 स्काउटिंग क्यों  #sddnv #sddnagar

100 से अधिक वर्षों से, स्काउटिंग कार्यक्रमों ने युवाओं में स्काउट शपथ और स्काउट कानून में पाए जाने वाले मूल्यों को स्थापित किया है। आज, ये मूल्य युवाओं को उनकी पूर्ण क्षमता तक बढ़ने में मदद करने के लिए उतने ही प्रासंगिक हैं जितने 1910 में थे। स्काउटिंग युवाओं को अकादमिक कौशल, आत्मविश्वास, नैतिकता, नेतृत्व कौशल और नागरिकता कौशल विकसित करने में मदद करता है जो उनके वयस्क जीवन को प्रभावित करते हैं।

बॉय स्काउट्स ऑफ़ इंडिया युवाओं को ऐसे कार्यक्रम और गतिविधियाँ प्रदान करता है जो उन्हें करने की अनुमति देती हैं

कुछ नया करो।

दूसरों को सेवा प्रदान करें।

आत्म-विश्वास का निर्माण करें।

नैतिक मानकों को सुदृढ़ करें।

जबकि विभिन्न गतिविधियाँ और युवा समूह बुनियादी कौशल सिखाते हैं और टीम वर्क को बढ़ावा देते हैं, स्काउटिंग इससे आगे जाता है और युवाओं को अपने समुदाय में दूसरों की सेवा के लिए गहरी प्रशंसा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्काउटिंग युवाओं को यह भावना प्रदान करता है कि वे एक व्यक्ति के रूप में महत्वपूर्ण हैं। उन्हें यह बताया जाता है कि स्काउटिंग परिवार के लोग इस बात की परवाह करते हैं कि उनके साथ क्या होता है, भले ही कोई गेम जीता या हार गया हो।

अंत में, और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, स्काउटिंग उन गतिविधियों को बढ़ावा देती है जो व्यक्तिगत जिम्मेदारी और उच्च आत्म-सम्मान की ओर ले जाती हैं। नतीजतन, जब कठोर निर्णय लेने पड़ते हैं, तो साथियों के दबाव का विरोध किया जा सकता है और सही विकल्प बनाए जा सकते हैं।

1910 से, स्काउटिंग ने शैक्षिक गतिविधियों और आजीवन मूल्यों को मस्ती के साथ जोड़कर इस देश के भविष्य के नेताओं को ढालने में मदद की है। द बॉय स्काउट्स का मानना ​​है और, एक सदी से अधिक के अनुभव के माध्यम से, यह समझता है कि युवाओं की मदद करना हमें एक अधिक कर्तव्यनिष्ठ, जिम्मेदार और उत्पादक समाज की ओर ले जाता है।

स्काउटिंग, युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए कार्यक्रमों के साथ, हमारे समाज में बढ़ रहे युवाओं की इन छह आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है:

सलाह

उम्र भर सीखना

आस्था परंपराएं

दूसरों की सेवा करना

स्वस्थ रहन - सहन

चरित्र निर्माण 

सलाह

युवाओं को गुरु की जरूरत है। वयस्कों के साथ सकारात्मक संबंध-समुदाय और धार्मिक नेता और, ज़ाहिर है, माता-पिता- युवाओं को अच्छे रोल मॉडल प्रदान करते हैं और उनके जीवन पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालते हैं। हर उम्र के युवा अपने परिवारों से परे वयस्कों के साथ रचनात्मक, आमने-सामने बातचीत से लाभ उठा सकते हैं। स्काउटिंग ऐसी वयस्क बातचीत प्रदान करता है। हमारे पास एक ऐसी प्रक्रिया है जो उन नेताओं की स्क्रीनिंग, चयन और प्रशिक्षण करती है जो जीवन में सफल होने के लिए सभी युवाओं को अतिरिक्त ध्यान दे सकते हैं।

उम्र भर सीखना

लोगों को जीवन भर सीखने की जरूरत है। हम ऐसे समाज में रहते हैं जो कौशल और ज्ञान के निरंतर अधिग्रहण को पुरस्कृत करता है। स्काउटिंग संरचित सेटिंग्स प्रदान करता है जहां युवा नए कौशल सीख सकते हैं और निरंतर सीखने की आदतें विकसित कर सकते हैं जो उन्हें सफल होने में मदद करेगी। अपनी नींव से, स्काउटिंग ने ज्ञान और कौशल की खोज, साझा करने और लागू करने का एक ठोस कार्यक्रम पेश किया है।


आस्था परंपराएं

युवाओं को विश्वास की जरूरत है। इस बात के प्रचुर प्रमाण हैं कि धार्मिक परंपरा द्वारा प्रदान किए गए नैतिक कम्पास से बच्चे लाभान्वित होते हैं। हम स्वीकार करते हैं कि विश्वास बच्चे की पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है। प्रत्येक प्रमुख धर्म आशा, आशावाद, करुणा और एक बेहतर कल में विश्वास पैदा करता है। स्काउटिंग प्रत्येक युवा को अपनी आस्था परंपरा के अभ्यास के माध्यम से आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करती है। स्काउटिंग के प्रमुख सिद्धांतों में से एक "ईश्वर के प्रति कर्तव्य" है। जबकि स्काउटिंग अपने सदस्यों के लिए धार्मिक विश्वास को परिभाषित नहीं करता है, इसे सभी प्रमुख धर्मों के युवा कार्यक्रमों द्वारा अपनाया गया है और उनके साथ काम करता है।

दूसरों की सेवा करना

युवाओं को सेवा करनी चाहिए। सामुदायिक सेवा का स्तर किसी भी समाज के स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेत है। स्काउटिंग अपनी स्थापना के समय से ही दूसरों के लिए करने की अवधारणा में गहराई से निहित रहा है। "डू ए गुड टर्न डेली" एक मुख्य स्काउटिंग नियम है। स्काउटिंग युवाओं को दूसरों की जरूरतों को पहचानने और उसके अनुसार कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करती है। स्काउटिंग पड़ोस, स्वयंसेवी संगठनों और विश्वास-आधारित संगठनों के माध्यम से युवाओं को दूसरों की जरूरतों की सराहना करने और प्रतिक्रिया देने में मदद करने के लिए काम करता है।


++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++ 

#scout #guide

Post a Comment

0 Comments